PM मोदी की लोकप्रियता का फेसबुक में भी बजा डंका,फेसबुक पर दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता।
Updated Date:27 May 2016 | Publish Date: 27 May 2016
*PM मोदी फेसबुक पर दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता।*

 ➡फेसबुक ने प्रशंसकों की संख्या के लिहाज से सोशल सोशल नेटवर्किंग साइट पर सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की एक सूची जारी की है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले, मोदी दूसरे और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यिप एरदोगन तीसरे स्थान पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने केंद्र सरकार के फेसबुक सक्रियता का लेखाजोखा जारी किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीर्ष पर है और उनके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह का नंबर है।

मोदी ने गत 15 मई को दिल्ली के रेसकोर्स रोड स्थित अपने सरकारी घर पर अपनी मां के दौरे को लेकर फेसबुक पर एक पोस्ट डाला था जिसे 16 लाख लोगों ने लाइक किया, 1.2 लाख लोगों ने शेयर किया और उसपर 34,000 कमेंट्स आए। मोदी ने पोस्ट के साथ मां-बेटे की तीन तस्वीरें लगाई थीं।

नरेंद्र मोदी फेसबुक पर दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता
मोदी ने गत 15 मई को दिल्ली के रेसकोर्स रोड स्थित अपने सरकारी घर पर अपनी मां के दौरे को लेकर फेसबुक पर एक पोस्ट डाला था जिसे 16 लाख लोगों ने लाइक किया, 1.2 लाख लोगों ने शेयर किया और उसपर 34,000 कमेंट्स आए।
 
प्रधानमंत्री के सहयोगी भी सोशल मीडिया जगत में मौजूदगी दर्ज कराने में पीछे नहीं हैं। स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्रियों सहित 50 कैबिनेट मंत्रियों में से 47 का सत्यापित फेसबुक खाता है। पिछले एक साल में फेसबुक पर सबसे अच्छी मौजूदगी दर्ज कराने वाले मंत्रियों में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, वित्त मंत्री अरुण जेटली और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल शामिल हैं।फेसबुक ने बताया कि मोदी हर दिन औसतन 2.8 पोस्ट डालते हैं।
मोदी के एक दूसरे पोस्ट जिसमें वे फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग के साथ है और डिजिटल इंडिया अभियान में मदद के लिए वे फेसबुक के संस्थापक का शुक्रिया अदा कर रहे हैं, को 34,047,070लाइक्स मिले। इनके अलावा महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, गोयल और सूचना व प्रसारण राज्यमंत्री राज्यबर्धन राठौर ने आम जनता से जु़ड़ने के लिए फेसबुक के प्रश्नोत्तर फीचर का इस्तेमाल किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अनुराग ठाकुर, राठौर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोगों तक पहुंचने के लिए फेसबुक लाइव फीचर का इस्तेमाल किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट नरेंद्रमोदीडॉटकॉम अब फेसबुक के इंस्टैंट लेख पर सीधे उपलब्ध है। इस पर दुनिया भर के प्रमुख प्रकाशक अपने हिसाब से अपनी सामग्रियों का प्रदर्शन करते हैं। इस वेबसाइट पर नियमित रूप से मोदी के कार्यक्रमों, भाषणों और विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी दी जाती है। सबसे ज्यादा लाइक्स हासिल करने वाले पोस्टों में उर्वरक मंत्री अनंत कुमार की डिजिटल इंडिया अभियान को मदद करने की अपील वाले पोस्ट को 5,81,727 लाइक्स मिले, जबकि बादल के पोस्ट जो कि मानसा की अतिरिक्त उप समाहर्ता ईशा कालिया की पहल उड़ान-अपने सपनों को एक दिन के लिए जी लें के समर्थन में थी, को कुल 4,93,932 लाइक्स मिले।

प्रधानमंत्री के दूसरे शीर्ष पोस्ट में डिजिटल इंडिया को लेकर प्रयासों के समर्थन में उनका अपना प्रोफाइल पिक्चर बदलने का पोस्ट शामिल है। फेसबुक पर मोदी के पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देने से संबंधित पोस्ट उनका तीसरा सबसे लोकप्रिय पोस्ट है।सोशल मीडिया साइट पर सबसे लोकप्रिय सरकारी योजनाओं में ‘मेक इन इंडिया’, ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘स्किल इंडिया’ शामिल हैं।