होम > देश > आपकी ख़बर

उत्तर भारत में 14 जुलाई से होगी झमाझम बारिश,हिमांचल और उत्तराखंड में जारी चेतावनी
Updated Date:13 Jul 2016 | Publish Date: 13 Jul 2016
उत्तर भारत में 14 जुलाई से होगी झमाझम बारिश, हिमाचल और उत्तराखंड में जारी चेतावनी

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में रिमझिम फुहारों ने लोगों को भिगोना शुरू कर दिया है. बादलों की आवाजाही के बीच रुक-रुककर बारिश का सिलसिला अब जारी है. 

जल्द पूरे इलाके में एक साथ होगी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल दिल्ली और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं पर बारिश हो रही है. पूरे इलाके में एक साथ बारिश के लिए लोगों को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा.

उत्तर भारत की ओर चलेंगी मानसून की हवाएं
ऐसा अनुमान है कि दिल्ली एनसीआर के तमाम इलाकों में 14 और 15 जुलाई को झमाझम बारिश हो सकती है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में मानसून की बारिश बढ़ने की संभावना के पीछे वजह ये है कि मध्य भारत में बना वेदर सिस्टम 13 जुलाई की शाम तक कमजोर पड़ जाएगा और इसी के साथ मानसून की हवाएं उत्तर भारत की तरफ अपना रुख कर लेंगी.

14 जुलाई से होगी तेज बारिश
सीधे शब्दों में कहें तो मानसून का ट्रफ मध्य भारत से हटकर उत्तर भारत की तरफ चलना शुरू कर देगा. इसी के साथ उत्तर भारत में जोरदार बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला 14 जुलाई से तेजी पकड़ेगा और इसी के साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश , राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में जोरदार बारिश शुरू हो जाएगी. 

मध्य भारत के लोगों को मिलेगी राहत
उत्तर भारत में जोरदार बारिश का दौर शुरू होगा, तो वहीं दूसरी तरफ मध्य भारत में लोगों को भारी बारिश से पूरी तरह से फिलहाल निजात मिल जाएगी. उत्तर भारत में मानसून की बारिश के तेजी पकड़ने की राहत भरी खबर में पहाड़ी इलाकों के लिए एक चेतावनी भी छुपी हुई है.

हिमाचल और उत्तराखंड में सतर्क रहें लोग
मौसम विभाग के मुताबिक जिस समय उत्तर भारत में मानसून की हवाएं जोर पकड़ेंगी, उसी समय एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जम्मू-कश्मीर में दस्तक देगा. इस वजह से जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर झमाझम बारिश की पूरी संभावना है. दूसरी तरफ हिमाचल और उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 14 तारीख से भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।