होम > कानपुर > आपकी ख़बर

कानपुर में भाजपा, कांग्रेस, सपा, बसपा समेत 75 प्रत्याशियों के परचे निरस्त
Updated Date:08 Nov 2017 | Publish Date: 08 Nov 2017
कानपुर में भाजपा, कांग्रेस, सपा, बसपा समेत 75 प्रत्याशियों के परचे निरस्त

 
निकाय चुनाव के नामांकन पत्रों की जांच के बाद भाजपा, कांग्रेस, सपा, बसपा और आप समेत सभी पार्टी के 75 प्रत्याशियों के पर्चे निरस्त कर दिए गए। इनके नामांकन खारिज होने की अलग-अलग वजहें रहीं। देर रात तक चली मतपत्रों की जांच में कानपुर नगर निगम के 72 नमांकन पत्रों समेत जिले में कुल 75 पर्चे निरस्त किए गए। राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर पूरा ब्योरा डाल दिया गया। ज्यादातर मामलों में नामांकन पत्र अधूरा पाया गया।
मंगलवार सुबह से ही नगर निगम में नामांकन पत्र जांच के लिए प्रत्याशियों का तांता लग रहा। हर वार्ड कक्षों में प्रत्याशियों की भीड़ रही। नामांकन जांच में लगे अफसर व कर्मचारी बारीकी से मतपत्रों की जांच करते रहे। देर रात तक भाजपा के एक, कांग्रेस दो, सपा एक, बसपा के तीन और आप के दो प्रत्याशियों के पर्चे खारिज किए गए। बिठूर नगर पंचायत अध्यक्ष पद की प्रत्याशी रेखा शर्मा का नामांकन कम उम्र के कारण खारिज किया गया। उनकी उम्र 26 वर्ष थी, जबकि चुनाव लड़ने के लिए निर्धारित उम्र 30 वर्ष है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच पूरी हो गई है। कानपुर नगर निगम में पार्षद पद के 1395 में से 72 नामांकन निरस्त किए गए है। नगर पंचायत अध्यक्ष बिठूर पद पर एक और नगर पालिका परिषद बिल्हौर में सदस्य पद पर दो नामांकन खारिज हुए है। जनपद में अब 1709 प्रत्याशी बचे हैं। घाटमपुर और शिवराजपुर में सभी के पर्चे वैध पाए गए।
कई दलों के प्रत्याशियों के पर्चे खारिज
वार्ड 96 जाजमऊ उत्तरी से भाजपा की प्रत्याशी रेहाना वारसी,  वार्ड 83 दलेलपुरवा से सपा पार्षद सारिया,  जवाहर नगर वार्ड 05 से बसपा प्रत्याशी लक्ष्मी,  वार्ड आठ मसवानपुर से आप प्रत्याशी विजय लक्ष्मी,  वार्ड 11 सफीपुर से कांग्रेस प्रत्याशी रामादेवी,  वार्ड 57 पनकी स्वराज नगर से बसपा प्रत्याशी मीना,  वार्ड 59 सीसामऊ उत्तरी से बसपा प्रत्याशी रामजी गुप्ता,  वार्ड 82 जरौली से कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप और वार्ड 97 बेकनगंज से आप प्रत्याशी मोहम्मद शकील का पर्चा  खारिज किया गया है। 
दिनभर जारी रहा हंगामा
नगर निगम में मंगलवार को पूरा दिन प्रत्याशियों ने हंगामा किया। वार्ड 84 से सपा प्रत्याशी रानी यादव ने उनका नाम सपा की बजाय निर्दलीय प्रत्याशी में आने पर हंगामा किया। इसी वार्ड से कांग्रेस प्रत्याशी निधि दीक्षित को भी निर्दलीय घोषित कर दिया गया था। देर शाम तक हंगामा होने पर वेबसाइट के बाद सरकारी दस्तावेज में सही करके दोनों को निर्दलीय से हटाकर पार्टी के प्रत्याशी का आदेश चस्पा किया गया।  कम उम्र पर परचा निरस्त होने पर बिठूर नगर पंचायत से अध्यक्ष प्रत्याशी रेखा शर्मा ने हंगामा किया। पर्चे खारिज होने को लेकर देर शाम तक हंगामा होता रहा।
महापौर के सभी नामांकन वैध
 नगर निगम महापौर में सभी 15 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए। सूची भी महापौर नामांकन कक्ष के बाहर चस्पा कर दी गई। कांग्रेस से बंदना मिश्रा, भाजपा से प्रमिला पांडेय, सपा से माया गुप्ता, बसपा से अर्चना निषाद, कांग्रेस से बागी ऊषा रत्नाकर शुक्ला, ममता तिवारी, आप से मीना सिंह, शिवसेना से सुमन मिश्रा, लोकदल से शमीम बानो, निर्दल में अनीता देवी, जानकी गुप्ता, लक्ष्मी देवी, वीरमती, सरोजनी अवस्थी और शबाना उस्मानी के नामांकन वैध पाए गए। 
कल वापस लिए जा सकेंगे नामांकन पत्र 
नामांकन पत्रों की जांच के बाद अब 9 नवंबर को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। कोई भी प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकता है। 10 को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। उधर, चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराई जाएगी। 
एक नजर में निकाय की स्थिति
निकाय विवरण              कुल नामांकन          रद नामांकन     वैध 
नगर निगम महापौर              15                  00                   15
नगर निगम पार्षद               1395                72                  1323
घाटमपुर पालिका अध्यक्ष     19                    00                   19
घाटमपुर पालिका सदस्य     147                   00                   147
बिल्हौर नगर पालिका अध्यक्ष 10                   00                  10
बिल्हौर नगर पालिका सदस्य 83                    02                  81       
बिठूर नगर पंचायत अध्यक्ष   10                     01                 09
बिठूर नगर पंचायत सदस्य     44                    00                 44
शिवराजपुर नगर पंचायत अध्यक्ष 14               00                 14
शिवराजपुर नगर पंचायत सदस्य  47               00                 47